उत्तराखंड के मशहूर folk singar karishma shah का एक छोटा सा जीवन परिचय जो शायद आप उनके बारे में नहीं जानते होंगे 

दोस्तों उत्तराखंड के मशहूर गढ़वाली गानों की फॉल्क सिंगर करिश्मा शाह को तो आप जानते होंगे कुछ समय से वो यूट्यूब और सोशल मीडिया पर काफी मशहूर हो गयी हैं। 
दोस्तों करिश्मा शाह उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले से Belong करती है उनका जन्म 6 जनवरी 1999 को हुआ था । पहले वह अपने गांव में ही रहते थे लेकिन अब वह देहरादून में अपने परिवार के साथ रहती हैं और वंही से अपने संगीत के साथ साथ कॉलेज से पढ़ाई भी कर रही है। वह एक भाई और एक बहन हैं उनके पिता आर्मी में काम करते है। 

karishma shah



जानिए कैसे हुई इनकी संगीत जीवन की शुरुआत-

दोस्तों आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की उत्तराखंड की इतनी मशहूर गायक करिश्मा शाह जी का संगीत से कोई भी दूर-दूर तक का नाता नहीं था उनके परिवार से कोई भी बयक्ति संगीत में नहीं था। दोस्तों करिश्मा को बचपन से ही गाने का शौक था लेकिन परिवार का संगीत से दूर दर तक कोई नाता नहीं होने के कारण उनका ज़्यदा फोकस अपनी पढ़ाई पर ही रहा। देहरादून आने के बाद उनकी मुलाकात उत्तराखंड के संगीत परिवार से ताल्लुक रखने वाले यंग सिंगर रूहान भारद्वाज से हुई। देहरादून में दोनों के घर अगल बगल ही थे दोनों पड़ोसी थे। रुहान उत्तरकाशी जिले से belong करते हैं। दोनों ने 2018 में राधा रुकमणी नाम से एक गढ़वाली गाना बनाकर यूट्यूब पर पोस्ट किया और यह गाना काफी वायरल हुआ लोगों ने इस गाने को बहुत प्यार दिया। 
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया की यह गाना उन्होंने ऐसे ही बिना किसी प्लानिंग और त्यारी के लोगो को समझने के लिए यूट्यूब पर डाल दिया था बल। लोगो के अच्छे रिस्पॉन्स देखकर इनको काफी मोटिवेशन मिला और इन्होने काम को आगे भी जारी रखा उसके बाद इन्होने कुछ पुराने गढ़वाली गानो को नए अंदाज में प्रस्तुत किया और जनता ने भी इनके गानो को खूब पसंद किया और इन्होने काफी गढ़वाली mashup song भी गाये। इन दोनों की जोड़ी आज भी काफी अच्छे अच्छे गाने बना रहे हैं। आज लोगों को गर्व होता है कि हम लोग पहाड़ी हैं पहले कुछ टाइम था कि जब लोग खुद को पहाड़ी बोलने पर शर्माते थे लेकिन समय के साथ-साथ हमारे पहाड़ी कलाकारों ने अपनी संस्कृति को दुनिया के सामने लाकर हम सभी को गर्व अनुभव कराया है आज सभी लोग फेसबुक इंस्टाग्राम पर स्पेशली मेंशन करते हैं कि वह पहाड़ से बिलॉन्ग करते हैं। #pahadi boy #pahadi girl #pahadan etc .


Garhwali singer karishma shah


दोस्तों करिश्मा शाह आज उत्तराखंड के उभरते हुए मशहूर कलाकारों में से एक है जिन्होंने हमारी संस्कृति को तथा उत्तराखंडी सॉन्ग को दुनिया के सामने लेकर आए हैं। 




एक छोटी सी कोशिस हमारी भी है इस वेबसाइट के माध्यम से लोगो तक अपने उत्तराखंड के बारे में बताना। दोस्तों पोस्ट को शेयर जरूर करे और बने रहे हमारे साथ my uk-uttrakhand में।