उत्तराखंड की मशहूर गायिका मीणा राणा जी का जीवन परिचय | उत्तराखंड की लता मंगेशकर मीणा राणा 

लद्दाख की लता उत्तराखंड की स्वर कोकिला मीना राणा जी का नाम तो लगभग सभी लोगों ने सुना होगा। दोस्तों मीना राणा उत्तराखंड की सुप्रसिद्ध लोक गायिका है अपनी सुरीली आवाज के लिए मशहूर है । इनकी आवाज भारत की मशहूर गायिका श्री लता मंगेशकर जी के जैसी है इसलिए इन्हें उत्तराखंड की लता मंगेशकर भी कहा जाता है। दोस्तों इस आर्टिकल में हम इनके बारे में कुछ जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करेंगे जो शायद आप लोग नहीं जानते होंगे या आप लोग जानना चाहते हो तो जानने के लिए आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़ें-

meena rana


प्रारंभिक जीवन और शिक्षा -

मीना राणा जी का जन्म 24 मई 1978 को दिल्ली में हुआ था। इन्होंने अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई दिल्ली के मेमोरियल गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की । उसके बाद वहां अपनी बड़ी बहन उमा राणा के साथ मसूरी आ गई वहां से इन्होंने अपने इंटर तक की पढ़ाई पूरी की उसके बाद उन्होंने दिल्ली से अपने स्नातक की पढ़ाई कंप्लीट की।
मीना राणा जी तीन भाई बहन है उनकी बड़ी बहन उमा राणा और एक भाई मोहन राणा है। 2001 में इनकी शादी संजय कुमोला जी से हुई ,संजय कुमोला जी म्यूजिक डायरेक्टर हैं। आपको बता दे की मीना राणा जी की शादी उनके बहन के घर में ही हुई है मतलब दोनों बहनो की शादी एक ही परिवार में हुई है।  अभी उनकी दो बेटियां हैं और वह अपने परिवार के साथ देहरादून में रहती हैं। 

संगीत जीवन की शुरुआत -

दोस्तों मीना राणा जी को बचपन से ही गाने का बहुत शौक था। वहां बचपन से ही गाने गाया करते थे उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया की उनके परिवार में भी सभी लोगों को गाने का बहुत शौक है उन्होंने बताया की उनकी मां भी  बहुत अच्छी गाती है। मीना राणा जी ने कभी भी कोई संगीत सीखने की ट्रेनिंग नहीं ली है। मीना राणा जी के अपने संगीत कैरियर का पहला गाना मसूरी आकाशवाणी क्लब में गया था। उसके  बाद उन्होंने "नोनी पिछाड़ी नोनी" एक उत्तराखण्डी फिल्म में तीन 3 गाने गए थे।  उस समय वह हाई स्कूल में पढ़ती थी।  उसके बाद उनको बहुत सारी कंपनियों की एल्बम में गाने का मौका मिला। इन्होंने बहुत सारे भाषाओं में गाने गाये हैं ज्यादातर इन्होंने उत्तराखंडी गढ़वाली और कुमाऊनी गाने गाये हैं इन्होंने लगभग उत्तराखंड के सभी संगीतकारों के साथ गाने गाये हैं। इन्हें उत्तराखंड के कई संगीता अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है।