दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड के मशहूर गायिका अनिशा रँघर जी के जीवन परिचय से अवगत कराएंगे। अनिशा रँघर जी के बारे में कुछ जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे जो शायद आप लोग नहीं जानते होंगे या आप लोग जानना चाहते हो तो दोस्तों जानने के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें-

उत्तराखंड की युवा संगीतकार अनिशा रँघर का जीवन परिचय | anisha ranghar biography


anisha ranghar uttrakhand singaer


दोस्तों अनिशा रँघर जी ने बहुत ही कम समय में अपनी मधुर आवाज तथा संगीत से लोगों के दिलों में जगह बना ली है, उत्तराखंड के लगभग सभी लोग उनके गानों के दीवाने हैं। आज के समय उत्तराखंड में ऐसी कोई शादी ब्याह नहीं होता है जहाँ डी जे में उनके गाने ना चले। तो चलिए जानते हैं कुछ उनके
 Anisha ranghar का जीवन के बारे में -

Anisha ranghar शुरुआती जीवन -

दोस्तों अनिशा रँघर जी का जन्म 1 अक्टूबर 2000 को हुआ था। अनिशा रँघर उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के लंब गांव प्रताप नगर ब्लॉक से है । इनके गांव का नाम क्यारी है। अभी वह अपने परिवार के साथ ऋषिकेश में रहती है और वंही ऋषिकेश पीजी कॉलेज से वह अभी यह पढ़ाई कर रही है। 
इनके परिवार में माता पिता और पांच भाई बहन है जिनमें सबसे बड़ी अनीशा ही है उसके बाद तीन बहने और एक जुड़वा भाई बहन है।

जानिए कैसे अनिशा जी संगीत के क्षेत्र में आयी -

दोस्तों अनिशा रँघर को बचपन से ही गाने का शौक था लेकिन उन्होंने इस चीज पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया ना कभी उन्होंने ऐसा सोचा था कि वहां संगीत के क्षेत्र में इतना बड़ा नाम बना पाएगी। पहले वह सिर्फ स्कूलों में होने वाले फंक्शन कार्यकर्मो में group song ही गाया करती थी। फिर इंटर करने के बाद उन्होंने अपनी आवाज में दो गाने बनाकर यूट्यूब पर डाला दिया लोगों ने उन गानों पर अच्छा रिस्पांस दिया फिर उनकी मुलाकात मशहूर संगीतकार केसर पंवार जी से हुई। उन्होंने अनीशा जी को अपने साथ गाने को मौका दिया। उसके बाद उन्होंने केसर पवार जी के साथ पहला garhwali song " कैन भरमाई " गाया और यह गाना काफी हिट रहा. लोगो ने दोनों की आवाज को एक साथ काफी पसंद किया ,लोगो के अच्छे रिस्पॉन्स और गाना होने के बाद उन्होंने केसर पवार जी के साथ मिलकर एक से बढ़कर एक सुपरहिट गढ़वाली गाने गाये।  उनका एक गाना " छल कपट "  सुपरहिट रहा ,तीन चार महीने में यूट्यूब पर इस गाने ने वन मिलियन न्यूज़ क्रॉस कर लिया था।
दोस्तों अनीशा जी अभी संगीत के साथ साथ अपनी पढ़ाई भी कर रही हैं। दोस्तों हमें गर्व है कि हमारे उत्तराखंड में भी इतने प्रतिभाशाली और कुशल युवा संगीतकार हैं। जो अपनी प्रतिभा और कुशलता के बल पर हमारे उत्तराखंड का नाम रोशन कर रहे हैं। दोस्तों हमारे उत्तराखंड के गढ़वाली और कुमाऊंनी गानों को सिर्फ हम उत्तराखंड वाले ही नहीं सुनते बल्कि पूरे इंडिया में हर जगह से लोग हमारे पहाड़ी गानों को पसंद करते हैं।
दोस्तों अनिशा रँघर जी(Anisha ranghar biography) के बारे में कुछ बातें हमने आपके साथ शेयर किए हैं उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। दोस्तों इस वेबसाइट के माध्यम से हम भी अपनी संस्कृति तथा रहन-सहन से लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं दोस्तों अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।