क्या आप जानते है एक उत्तराखंड की सुप्रसिद्ध फिल्म की "कमली " की बाल कलाकार प्राची पंवार उर्फ़ कमली के जीवन परिचय को,आज हम बताएगे आपको उनके बारे में कुछ जानकारी। prachi panwar kamli 

दोस्तों प्राची पवार उर्फ कमली नाम तो आपने सुना ही होगा क्योंकि यह उत्तराखंड की सबसे सुप्रसिद्ध फिल्म "कमली " की नायिका है दोस्तों उम्मीद है कि आपने कमली फिल्म जरूर देखिए होगी या उत्तराखंड की बहुत प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है जो उत्तराखंड की संस्कृति तथा विरासत को दर्शाती है या फिल्म उत्तराखंड की लड़कियों की शिक्षा तथा संघर्ष पर आधारित फिल्म थी दोस्तों पहले हमारे समाज में लड़कियों की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था लेकिन आज के समय में सभी लोग जागरूक हो गए हैं और सभी अपने बच्चों को अच्छे-अच्छे स्कूलों पढ़ा लिखा रहे हैं अब लड़का तथा लड़की के बीच का भेदभाव खत्म हो गया है। कमली फिल्म ने उत्तराखंड के लोगों को लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रेरित किया था यहां फिल्म फिल्म लोगों ने बहुत पसंद किया तथा यूट्यूब पर इस फिल्म 1.6 million न्यूज़ है जो सिर्फ अभी 2 साल पहले ही यूट्यूब पर हिमालयन फिल्म द्वारा अपलोड की गई। वास्तव में यह फिल्म 2011 में बनी थी तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में प्राची पवार उर्फ कमली के बारे में कुछ जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करेंगे।

prachi panwar kamli age | prachi panwar birthday,Prachi Panwar Kamli biography .

तो दोस्तों शुरू करते हैं उनके जन्म से - प्राची पवार कमली का जन्म 12 फरवरी 2002 को हुआ था।
प्राची पवार का जन्म स्थान उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के कीर्ति नगर के पास स्थित गांव के थारपया में  हुआ था। 

prachi panwar kamli

प्राची पंवार का शुरुआती जीवन -

इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक अपने गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की। आगे की पढ़ाई इन्होंने कक्षा पांचवी से कक्षा ग्यारहवीं तक मसूरी के एक स्कूल से की उसके बाद कक्षा 12वीं में इन्होंने देहरादून के स्कूल में एडमिशन लिया कक्षा 12वीं करने के बाद अभी यह कॉलेज कर रही है।
दोस्तों प्राची पवार को कमली को ज्यादा लोग कमली के नाम से जानते हैं इनका वास्तविक नाम प्राची है को कम ही लोग जानते हैं। दोस्तों उन्होंने जब कमली फिल्म में अभिनय किया था तो उस समय वहां केवल 10 साल की थी। और इन्होंने बहुत अच्छा अभिनय किया था इस फिल्म ने उत्तराखंड के लोगों को एक बहुत अच्छा संदेश दिया था लड़कियों की शिक्षा को प्रेरित किया था।

prachi panwar kamli


दोस्तों अभी प्राची पवार देहरादून के मसूरी में अपने परिवार के साथ रहती है तथा अभी वहां पढ़ाई के साथ-साथ कई फिल्मों तथा गानों में भी अभिनय कर रही है।
दोस्तों हमें गर्व है अपने उत्तराखंड के संस्कृति तथा सभ्यता पर और हमारे यहां के कलाकारों पर जो निरंतर अपने अभिनय फिल्मों तथा गानों के माध्यम से अपनी संस्कृति को बचाने की कोशिश करते हैं।
दोस्तों अभी प्राची पंवार इतनी बड़ी हो गयी है ये उनकी लेटेस्ट फोटो है -

prachi panwar kamli



दोस्तों अगर अपने अभी तक "कमली  " नहीं देखी है तो नीचे मेने youtube का लिंक शेयर किया है आप देख सकते है या यूट्यूब पर सर्च भी कर सकते है यूट्यूब पर उनकी टिकटोक वीडियो भी शेयर की है आप जा के देख सकते हैं